यू.एस. और कनाडा में गर्भावस्था के दौरान सीटी स्कैन का उपयोग दो दशकों में हुआ

गर्भावस्था के दौरान कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन का उपयोग - जो माताओं और भ्रूण को आयनीकृत विकिरण को उजागर करता है - संयुक्त राज्य अमेरिका और ओंटारियो, कनाडा में 21 वर्षों में काफी बढ़ गया है।


यू.एस. और कनाडा में गर्भावस्था के दौरान सीटी स्कैन का उपयोग दो दशकों में हुआ
यू.एस. और कनाडा में गर्भावस्था के दौरान सीटी स्कैन का उपयोग दो दशकों में हुआ


गर्भावस्था में उन्नत चिकित्सा इमेजिंग के एक बड़े, बहुसंकेतन अध्ययन के अनुसार, जेएएमए नेटवर्क ओपन में आज प्रकाशित, सीटी स्कैन संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 0.8% गर्भधारण और 2016 में ओंटारियो में 0.4% प्रदर्शन किया गया। उपयोग की दरें लगभग चार गुना बढ़ गईं संयुक्त राज्य अमेरिका में और अध्ययन के 21 वर्षों में ओंटारियो में दोगुना हो गया।

"अध्ययन ने हमें गर्भावस्था में उन्नत इमेजिंग के उपयोग पर अधिक बारीकी से देखने का मौका दिया है," कैसर परमानेंट उत्तरी कैलिफोर्निया अनुसंधान प्रभाग के सह-प्रमुख लेखक और वरिष्ठ अनुसंधान वैज्ञानिक मर्लिन एल। "आयनीकृत विकिरण के संपर्क में आना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैंसर और जन्म दोष का कारण बन सकता है और इसे कम से कम रखा जाना चाहिए, खासकर गर्भावस्था के दौरान।"

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के रेडिएशन-प्रेरित कैंसर अध्ययन के शोधकर्ताओं ने संयुक्त राज्य अमेरिका और ओंटारियो, कनाडा में 6 एकीकृत स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के डेटा की समीक्षा की। अध्ययन में 2.2 मिलियन महिलाएं शामिल थीं, जिनके पास 1996 और 2016 के बीच 3.5 मिलियन जीवित जन्म थे। उन्होंने गर्भावस्था के दौरान उन्नत चिकित्सा इमेजिंग के संयुक्त उपयोग को ट्रैक किया, जिसमें सीटी स्कैन, रेडियोग्राफी, एंजियोग्राफी / फ्लोरोस्कोपी और परमाणु चिकित्सा शामिल है, जिसमें आयनीकरण विकिरण शामिल है - और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, या एमआरआई, जो नहीं करता है। अध्ययन में अल्ट्रासाउंड शामिल नहीं था।

सामान्य तौर पर, सीटी स्कैन एमआरआई और अन्य उन्नत इमेजिंग की तुलना में तेज, आसान और अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, लेकिन वे आयनिंग विकिरण की एक बड़ी खुराक, एक छाती एक्स-रे की तुलना में कई गुना अधिक है।

"ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को भ्रूण के विकास की निगरानी के लिए नियमित अल्ट्रासाउंड मिलता है, जो बिना आयनीकृत विकिरण वितरित करता है," सह-प्रमुख लेखक डायना एल। मिग्लियोरेटी, पीएचडी, बायोस्टैटिस्टिक्स प्रोफेसर ऑफ कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, डेविस, सार्वजनिक स्वास्थ्य विज्ञान विभाग, और वरिष्ठ अन्वेषक ने कहा। कैसर परमानेंट वाशिंगटन स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के साथ। "लेकिन कभी-कभी डॉक्टर अपेक्षावादी मां की एक गंभीर चिकित्सा स्थिति का पता लगाने या शासन करने के लिए उन्नत इमेजिंग का उपयोग करना चाहते हैं, सबसे अधिक बार फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता, मस्तिष्क आघात या धमनीविस्फार, या एपेंडिसाइटिस।"

संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्भावस्था के दौरान सीटी स्कैन की दरें 2007 में बंद होने लगीं और 2010 से नीचे की ओर बढ़ रही हैं, अध्ययन में पाया गया है। इस बीच, ओंटारियो, कनाडा में समग्र दरों में वृद्धि जारी रही, लेकिन अध्ययन की अवधि में वे संयुक्त राज्य की तुलना में 33% कम थे।

विकिरण प्रेरित कैंसर के अध्ययन के साथ शोधकर्ताओं ने अब विकिरण खुराक की जांच कर रहे हैं कि रोगियों को चिकित्सा इमेजिंग के दौरान उजागर कर रहे हैं और इमेजिंग और बचपन के कैंसर के जोखिम के बीच संभावित संघों की पहचान कर रहे हैं।

"हमेशा, लेकिन विशेष रूप से अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको पूछना चाहिए कि क्या वास्तव में चिकित्सकीय रूप से किसी भी इमेजिंग परीक्षण के लिए आवश्यक है जिसमें आयनिंग विकिरण शामिल है," वरिष्ठ लेखक रेबेका स्मिथ-बिंडमैन, एमडी, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को में रेडियोलॉजी प्रोफेसर, ने कहा। , औषधि विद्यलय। "यदि उन्नत इमेजिंग की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपके पास एक और इमेजिंग परीक्षण हो सकता है जिसमें एमआरआई या अल्ट्रासाउंड जैसे विकिरण विकिरण के संपर्क में नहीं आता है।"

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (R01CA185687 और R50CA211115) ने इस अध्ययन का समर्थन किया। ओंटारियो स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी ओंटारियो, कनाडा, भाग का समर्थन किया।

क्वान, मिग्लीओरेती, और स्मिथ-बिंडमैन के अलावा, सह-लेखक एमिली सी। मार्लो, एमपीएच, यूसी डेविस थे; एरिन जे। ऐएलो बाउल्स, एमपीएच, कैसर परमानेंट वाशिंगटन स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान; शीला वेनमैन, पीएचडी, कैसर परमानेंट सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च; स्टेफ़नी वाई चेंग, एमएससी, और जेसन डी। पोल, पीएचडी, आईसीईएस; कमला ए। देवरनसिंह, एमपीएच, लिसा एम। मोय, एमपीएच, और लॉरेंस एच। कुशी, एससीडी, कैसर परमानेंट उत्तरी कैलिफोर्निया अनुसंधान प्रभाग; प्राची चव्हाण, एमपीएच, यूसी सैन फ्रांसिस्को; वेस्ले बोल्ट, पीएचडी, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय, गेनेसविले; जेम्स आर। डंकन, एमडी, पीएचडी, सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय; रॉबर्ट टी। ग्रीनली, पीएचडी, मार्शफील्ड क्लिनिक हेल्थ सिस्टम; अलाना के। रहम, पीएचडी, जीनोमिक मेडिसिन इंस्टीट्यूट; और नताशा के। स्टाउट, पीएचडी, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल।

कैसर परमानेंटे के बारे में
कैसर परमानेंटे स्वास्थ्य देखभाल के भविष्य को आकार देने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम अमेरिका के प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं में से एक के रूप में पहचाने जाते हैं और स्वास्थ्य लाभ के लिए योजना नहीं बनाते हैं। 1945 में स्थापित, कैसर परमानेंटे के पास उच्च-गुणवत्ता, सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने और हमारे सदस्यों और हमारे द्वारा सेवा किए जाने वाले समुदायों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए एक मिशन है। वर्तमान में हम आठ राज्यों और कोलंबिया जिले में 12.3 मिलियन सदस्य हैं। सदस्यों और रोगियों की देखभाल उनके कुल स्वास्थ्य पर केंद्रित है और उनके व्यक्तिगत परमानेंट मेडिकल ग्रुप चिकित्सकों, विशेषज्ञों और देखभाल करने वालों की टीम द्वारा निर्देशित है। हमारे विशेषज्ञ और देखभाल करने वाली चिकित्सा टीमों को उद्योग-अग्रणी प्रौद्योगिकी अग्रिमों और स्वास्थ्य संवर्धन, बीमारी की रोकथाम, अत्याधुनिक देखभाल वितरण और विश्व स्तरीय पुरानी बीमारी प्रबंधन के लिए उपकरणों द्वारा सशक्त और समर्थित है। कैसर परमानेंटे नवाचारों, नैदानिक ​​अनुसंधान, स्वास्थ्य शिक्षा और सामुदायिक स्वास्थ्य के समर्थन के लिए समर्पित है।

0 Comments: